Benifit of social media network in swachh bharat mission.
स्वच्छ भारत मिशन में सोशल मीडिया का लाभ:-
एक तरफ जहां स्वच्छता में आमजन के सहयोग की बात हम कर रहे हैं व इस मिशन में आमजन के सहयोग के बिना लक्ष्य पा लेना भी सम्भव नही तो इसकी पूर्ति सोशल मीडिया बड़ी आसानी कर देता है व अपने सम्वाद को आमजन से कायम करना बड़ी आसानी रहती है। आमजन को अपनी बात कहने-करने के लिये आफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नही। कम समय मे अधिक आउटपुट मिलने की संभावना इसमे बनी रहती है, आप आपजन से जुड़े है, मतलब समस्याएं आपके आसपास ही हैं व आपने इनके निवारण के लिए चिंतित होना है, सोशल मीडिया एक आमजन में विश्वास जगाने का भी काम करता है कि कोई उसकी समश्या के निवारण के लिये गंभीरता से लगा है, हां समय तो हर काम मे लगता है, समय उसमे भी लगेगा, जब कोई ई0-समाधान अथवा सूचना के अधिकार का उपयोग करता है, अथवा उच्च अधिकारियों के माध्यम से समश्या निवारण करने का यत्न किया जाता है, परन्तु उसमे वो काम किये जाने के उपरांत वो सन्तुष्टि नही मिल पाती जो एक त्वरित एक्शन/निवारण से मिलती है, काम चाहे हंस के करना पड़े चाहे दबाव में तो हंसकर किये जाने के विकल्प को क्यों न चुना जाये, इसी मार्ग की ओर प्रेरित करता है सोशल मीडिया, जिसमे कि आप एक आम नागरिक से सीधे रूप से जुड़ पाते है व अपने काम अथवा रुचि के अनुरूप उसे अपने साथ जुड़ने के लिए भी प्रेरित कर पाते हैं जो कि स्वच्छ भारत मिशन का मुख्य स्वरूप है कि स्वच्छता में जनसहयोग की भागीदारी सुनिश्चित की जाये, आमजन की संलिप्तता के कारण लक्ष्य तक पहुंचने में अधिक सुविधा रहेगी। जिस प्रकार प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की सामाजिक कार्यों में जरूरत रहती है, आज के परिदृश्य में सोशल मीडिया 【व्हाटसअप, फेसबुक इत्यदि】 की भी अपनी विशेषता है। एक ओर सरकार स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्य प्राप्त करने के लिए स्वच्छता ऐप लांच कर रही है, ये सोशल मीडिया इसी पद्दति के अनुरूप लक्ष्य प्राप्त करते दिखाई देते हैं, बशर्ते कि आमजन इसके लाभ से परिचित हो व अपनी सकारत्मक भूमिका का निर्वाह करता रहे।
प्रदीप दीक्षित
स्वच्छता निरीक्षक,
नगर परिषद मंडी।


हर नागरिक का जागरूक होना बहुत ही अनिवार्य है
ReplyDeleteसही कहा आपने।🙏
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